ईबे पर एक प्रो की तरह ड्रॉपशिप कैसे करें

ईबे 8.98 अरब डॉलर की बिक्री के साथ 182 मिलियन सक्रिय खरीदारों के विशाल ग्राहक आधार के लिए दरवाजे खोलता है। ईबे पर बेचना आपके ईकॉमर्स व्यवसाय को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है और 25 मिलियन विक्रेताओं ने पहले ही यह रास्ता चुन लिया है।

ईबे बाजार में प्रवेश करने का एक कम जोखिम भरा तरीका ड्रॉपशीपिंग है जहां आपको अपनी इन्वेंट्री ले जाने की आवश्यकता नहीं है। शून्य पूंजी, कम ओवरहेड्स और न्यूनतम जोखिम के साथ व्यापार करने में आसानी के कारण हाल के दिनों में व्यापार मॉडल ने लोकप्रियता हासिल की है।

हम आपको तैयार करने जा रहे हैं ताकि आप कुछ ही समय में ईबे पर ड्रॉपशीपिंग शुरू कर सकें!

आपका ईबे विक्रेता खाता सेट करने के लिए टिप्स

अपना खाता सेट करने के लिए आपको केवल कुछ मिनटों की आवश्यकता होगी, लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए-

  • अपना स्टोर बनाने के लिए सहायक गाइड और लिंक के लिए ईबे विक्रेता केंद्र देखें।
  • अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए एक आकर्षक खाता नाम के साथ रखने का प्रयास करें। एक आक्रामक या कठबोली नाम ईबे उपयोगकर्ता नाम नीति के विरुद्ध हो सकता है।
  • ईबे पर बेचने के लिए आपको GSTIN की आवश्यकता होगी। आप आधिकारिक GST पोर्टल पर GSTIN के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको अपनी भुगतान विधियों को सेट करना होगा। भारत में विक्रेताओं के पास PaisaPay, UPI व्यापारी खाता या पेपाल खाता होना चाहिए।
  • अपनी प्रोफ़ाइल पूरी करें और अपनी ई-बे स्टोर नीतियां जैसे वापसी और शिपिंग शर्तें भरें। कई खरीदार आपकी प्रोफ़ाइल की जांच करते हैं, इसलिए आपको सर्वश्रेष्ठ के लिए तैयार रहना चाहिए।

ईबे पर बेस्ट सेलर कैसे बनें?

यदि आप eBay पर बेचना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कार्य कैसे आरम्भ करना है, तो हम मदद कर सकते हैं। कदम, हालांकि लंबे लग सकते हैं, पर वास्तव में है। यदि आप पहले किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर विक्रेता रहे हैं, तो आपको यह और भी आसान लगेगा।

1. बेचने के लिए सही उत्पाद खोजें

इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप ईबे पर अधिक लाभ अर्जित करने के लिए केवल उच्च-मार्जिन वाले आइटम बेचना चाहेंगे। लेकिन यह आपके उत्पादों को चुनने के लिए एकमात्र विचार नहीं है।

कुछ विक्रेता चीजों को सरल रखने के लिए शुरू करते समय व्यक्तिगत देखभाल या घरेलू उपकरणों जैसे विशिष्ट श्रेणियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। सर्वोत्तम उत्पादों का चयन करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं –

बेस्ट सेलर पेज देखें – आप अपने स्टोर पर बेचने के लिए उच्चतम मांगों वाले उत्पादों का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं।

जोखिम की गणना करें– उच्च जोखिम वाले उत्पादों से बचना सबसे अच्छा है । बिक्री की मात्रा और उत्पाद की कीमत का मूल्यांकन करके जोखिम कारक की गणना करें। यदि किसी उत्पाद की बिक्री की मात्रा कम है और कीमत अधिक है, तो यह एक जोखिम भरा व्यापार दर्शाता है!

उपलब्धता का आकलन करें – ऐसे उत्पादों की तलाश करें जो दुकानों में आसानी से उपलब्ध न हों। आपके पास उन्हें ऑनलाइन बेचने की बेहतर संभावना होगी।

आकार निर्धारित करें – बड़े और भारी उत्पादों को शिप करने में अधिक लागत आती है। शुरुआत में पोर्टेबल और छोटी वस्तुओं के साथ रहें ताकि आप ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मुफ्त शिपिंग की पेशकश कर सकें।
ईबे अलीएक्सप्रेस और अमेज़ॅन जैसे विभिन्न आपूर्तिकर्ताओं से ड्रॉपशीपिंग की अनुमति देता है। मैन्युअल काम को बचाने के लिए आप स्वचालित रूप से उच्चतम मार्जिन वाले उत्पादों को ट्रैक करने के लिए वॉलेट मॉनिटर ड्रॉपशीपिंग सॉफ़्टवेयर जैसे स्वचालित ड्रॉपशीपिंग समाधान का उपयोग कर सकते हैं।

2. विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं को पकड़ें

अब जब आपने बेचने के लिए उत्पाद का चयन कर लिया है, तो विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं को खोजने की बारी है जो आपके ऑर्डर को पूरा कर सकते हैं। आप अपने उत्पादों को स्थानीय आपूर्तिकर्ता से प्राप्त कर सकते हैं या ऑनलाइन विक्रेताओं की तलाश कर सकते हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या चुनते हैं, यह निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें कि क्या आपूर्तिकर्ता आपके लिए सही है – 

  • किसी उत्पाद को शिप करने में कितना समय लगता है? ईबे नियम कहता है कि ग्राहक को ऑर्डर देने के 30 दिनों के भीतर उत्पाद प्राप्त करना चाहिए और किसी भी देरी से आपकी प्रतिष्ठा और रेटिंग प्रभावित होगी।
  • शिपिंग के क्या तरीके पेश किए जाते हैं? आप शीघ्र या उसी दिन शिपिंग वाले विक्रेताओं की तलाश कर सकते हैं।
  • क्या आपूर्तिकर्ता दुनिया भर में वितरण करता है या विशिष्ट देशों तक सीमित है? यदि आपके ग्राहक दुनिया भर में स्थित हैं, तो आप अंतरराष्ट्रीय शिपिंग चाहते हैं।
  • गुणवत्ता नियंत्रण की प्रक्रिया क्या है? ग्राहकों की शिकायतों से बचने के लिए आपको केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों वाले आपूर्तिकर्ताओं की तलाश करनी चाहिए।

प्रो टिप

Google वे उत्पाद जिन्हें आप eBay पर बेचना चाहते हैं। अब खोज परिणामों के पृष्ठ 3 या 4 पर नेविगेट करें और अपने आपूर्तिकर्ता की तलाश शुरू करें। यहां आपको ज्यादातर छोटी और मध्यम आकार की कंपनियां मिलेंगी जो पहले पृष्ठ पर प्रदर्शित करने के लिए महंगी एसईओ रणनीति का खर्च नहीं उठा सकती हैं।

लेकिन वे वही हैं जो अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं और शुरुआती और युवा उद्यमियों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं जो ड्रापशीपिंग व्यवसाय शुरू कर रहे हैं।

Google परिणामों के प्रथम पृष्ठ पर आपूर्तिकर्ता सर्वश्रेष्ठ हो सकते हैं, लेकिन वे नौसिखिए विक्रेताओं के साथ साझेदारी करने के इच्छुक नहीं हो सकते हैं।

3. कीमत सावधानी से निर्धारित करें

अपनी लिस्टिंग बनाते समय, आपको अपनी वस्तुओं के विक्रय मूल्य के बारे में ध्यान रखना होगा। यह कदम थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि बिक्री मूल्य भिन्न हो सकता है जबकि आपूर्तिकर्ता एक निश्चित राशि का शुल्क लेता है, चाहे कुछ भी हो।

ईबे 50 मुफ्त लिस्टिंग की पेशकश करता है लेकिन उसके बाद लिस्टिंग शुल्क लागू होता है। आपको अंतिम बिक्री मूल्य का एक प्रतिशत भी देना होगा जो आपके लाभ मार्जिन को और कम कर देता है। इसलिए आपको अपनी कमाई को बनाए रखने के लिए सभी कारकों पर विचार करने के बाद एक मूल्य निर्धारित करने की आवश्यकता है।

आप अपने वांछित लाभ मार्जिन में पूल करने के लिए ईबे पर ‘इसे अभी खरीदें’ विकल्प के तहत निश्चित कीमतों पर बेच सकते हैं। यदि आप अपनी वस्तुओं को नीलामी में रखना चाहते हैं, तो एक उच्च प्रारंभिक बोली लगाना सुनिश्चित करें ताकि आप अपनी सभी लागतों को कवर कर सकें