2022 में ड्रॉपशीपिंग के लिए शुरुआती गाइड

ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक खुदरा विक्रेता किसी उत्पाद को थोक व्यापारी से बिना कोई स्टॉक रखे सीधे ग्राहक को बेचता है।

इसका मतलब यह है कि ड्रापशीपिंग मॉडल में, खुदरा विक्रेता केवल एक बिचौलिए या माल के लिए पारगमन के साधन के रूप में कार्य करता है ताकि उपभोक्ताओं तक सीधे उनके निर्माण स्रोत से पहुंचा जा सके।

ड्रॉपशीपिंग खुदरा विक्रेता ग्राहक की मांग के आधार पर थोक विक्रेताओं से स्टॉक या इन्वेंट्री खरीदते हैं। इसका मतलब यह है कि ड्रॉपशीपर ग्राहक द्वारा ऑर्डर देने और उसके लिए भुगतान करने के बाद ही अपने पैसे को जोखिम में डालता है।

ड्रॉपशीपिंग रिटेलर की उत्पाद की डिलीवरी में बहुत कम या कोई भागीदारी नहीं है। वह निर्माता, थोक व्यापारी और ग्राहक की आपूर्ति श्रृंखला में लगभग अदृश्य है।

आपूर्तिकर्ता क्षतिग्रस्त उत्पादों या उत्पादों जो गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते हैं के लिए जिम्मेदारी वहन करता है। ड्रॉपशीपिंग रिटेलर का एकमात्र दायित्व यह सुनिश्चित करना है कि सही ऑर्डर विवरण आपूर्तिकर्ता को सूचित किया गया है।

इसके अलावा, उसे अपने स्टोर पर उत्पाद स्टॉक की स्थिति को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए, अपने ई-कॉमर्स स्टोर की मार्केटिंग करनी चाहिए और इसकी पहुंच को बढ़ाना चाहिए।

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए खुदरा विक्रेता से बहुत कम प्रारंभिक पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है। पारंपरिक व्यवसायों के विपरीत, जिसमें आपको अपनी पूंजी खरीद का अधिकांश हिस्सा पारंपरिक स्टोर स्टोर स्थापित करने पर खर्च करने की आवश्यकता होती है, ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय केवल एक लैपटॉप और एक इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करके आपके अपने घर के आराम से चलाया जा सकता है।

ड्रॉपशीपिंग के लिए आवश्यक है कि आप, एक खुदरा विक्रेता के रूप में, अपने उत्पाद स्टॉक के लिए एक नियमित खाता रखें। इसके लिए आप WalletMonitor जैसे ऑटोमेटेड ड्रॉपशीपिंग सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते हैं।

WalletMonitor में एक उत्पाद गतिविधि ट्रैकर है जो आपको आपके उत्पाद की स्थिति पर आपको अप टू डेट रखता है, चाहे वह स्टॉक में हो या स्टॉक में न हो।

ड्रापशीपिंग मॉडल का उपयोग लगभग 33% ऑनलाइन स्टोर द्वारा किया जाता है। 27% ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा पारंपरिक इन-स्टोर खुदरा बिक्री के लिए ड्रॉपशीपिंग को अधिक मूल्यवान विकल्प के रूप में देखा जाता है।

प्रमुख आंकड़ों के अनुसार, ई-कॉमर्स स्टोर जो ड्रॉपशीपिंग के माध्यम से कमाते हैं, पारंपरिक स्टोर खुदरा विक्रेताओं की तुलना में 50% अधिक फायदा प्राप्त करते हैं। इसके अलावा, ड्रापशीपिंग मॉडल का उपयोग करने वाले निर्माता उन लोगों की तुलना में 18.33% अधिक लाभदायक थे जिन्होंने ऐसा नहीं किया।

ड्रॉपशीपिंग कैसे काम करती है?

एक खुदरा विक्रेता के रूप में, यदि आप अपने आपूर्तिकर्ता के रूप में एक निर्माता या आयातक चुनते हैं, तो आप आपूर्तिकर्ता से उत्पाद थोक दर पर खरीदने और इसे खुदरा बाजार दर पर बेचने के बीच के अंतर से अनिवार्य रूप से लाभान्वित होते हैं।

 इन मामलों में, थोक मूल्यों पर उन्हें खरीदने के लिए आपको अधिक खरीदारी करनी होगी। इससे आपका पूंजी निवेश काफी बढ़ जाता है। थोक विक्रेताओं या निर्माताओं से खरीदारी करते समय आपको एक और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है कि उनमें से अधिकतर आपकी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़ने से होने से इंकार कर सकते हैं। यह एक ड्रॉपशीपर के लिए बहुत असुविधाजनक हो सकता है जिसका संपूर्ण स्टोर संचालन ऑनलाइन आधारित है।

यदि आप Amazon, eBay, या Aliexpress जैसे मार्केटप्लेस सप्लायर्स से ऑर्डर देकर अपना ड्रापशीपिंग व्यवसाय शुरू करना चुनते हैं तो नियम अलग हैं। बाज़ार से ख़रीदने के लिए आपको कुछ प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे अधिक बिकने वाले या उच्च-लाभ वाले उत्पादों की तलाश करनी होगी और अंतर से लाभ के लिए उन्हें किसी अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर सूचीबद्ध करके अधिक कीमत पर बेचना होगा।

WalletMonitor के शक्तिशाली उत्पाद स्कैनर का उपयोग Amazon और eBay पर उच्च-लाभ वाले उत्पादों को खोजने और उन्हें Aliexpress, Walmart, या यहां तक ​​कि eBay पर बेहतर कीमत पर सूचीबद्ध करने के लिए किया जा सकता है। जब कोई ग्राहक आपके स्टोर से कोई उत्पाद खरीदता है, तो आपको केवल यह जांचना है कि सभी विवरण सही हैं और “ऑर्डर” पर क्लिक करें, क्योंकि वॉलेट मॉनिटर बाकी को संभालता है। आपूर्तिकर्ता तब उत्पाद को ग्राहक को पैकेज और शिप करता है। इस पूरी प्रक्रिया के लिए केवल आपकी न्यूनतम आभासी भागीदारी की आवश्यकता है।

———-

ड्रॉपशीपिंग के फायदा – नुकसान क्या हैं?

इससे पहले कि आप अपना ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लें, यह सलाह दी जाती है कि आप एक सूचित निर्णय लें। ड्रॉपशीपिंग के बारे में जानने के लिए यहां सभी अच्छे और बुरे हैं:

ड्रॉपशीपिंग के बारे में क्या अच्छा है?

1. कम पूंजी निवेश

शुरुआत में, ड्रॉपशीपिंग के लिए आपको अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए भारी मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ड्रापशीपिंग व्यवसाय व्यावहारिक रूप से भौतिक स्टोर की आवश्यकता के बिना ही चलता है। आपके संचालन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे। यह आपको स्टोर स्थापित करने के लिए श्रम और भूमि की लागत बचाता है।

इसके अलावा, ड्रॉपशीपिंग के लिए आपको अपना व्यवसाय करने के लिए इन्वेंट्री खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है। चूंकि यह केवल खुदरा पूर्ति का एक रूप है, आप केवल ग्राहकों द्वारा अपने आपूर्तिकर्ता को दिए गए ऑर्डर सौंपते हैं, और वे शेष आवश्यक कार्य करते हैं।

अपने ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय के साथ शुरुआत करते समय, आपको अपना स्टोर चलाने के लिए शायद ही किसी कर्मचारी की आवश्यकता होगी।

ड्रॉपशीपिंग एक ऐसा व्यवसाय है जो व्यावहारिक रूप से स्वयं चलता है। अपनी श्रम लागतों को बचाएं और इसमें से कुछ को एक अच्छे स्वचालित ड्रॉपशीपिंग टूल में निवेश करें जो आपके स्टोर को ऑटोपायलट पर चलाता है।

2. कम जोखिम

चूंकि ड्रॉपशीपिंग बिजनेस मॉडल के लिए आपको पहले से इन्वेंट्री खरीदने की आवश्यकता नहीं होती है, इसमें शामिल जोखिम बहुत कम होते हैं। आप अपने आपूर्तिकर्ता को केवल तभी ऑर्डर देते हैं जब आप किसी ग्राहक से इसकी मांग प्राप्त करते हैं।

इसका मतलब यह है कि ड्रापशीपिंग मॉडल में मांग, आपूर्ति से पहले होती है क्योंकि ग्राहक द्वारा दिए गए ऑर्डर का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। इस तरह से आपको अपना सारा स्टॉक बेचने का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

फिर भी, व्यवसाय में कम पूंजी निवेश का मतलब वैसे भी जोखिम की कम संभावना है।

3. लचीलापन

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय बेहद लचीला है, इस अर्थ में कि यह आपको अपने घर के आराम से संचालन करने देता है। अपना ड्रॉपशीपिंग स्टोर चलाने के लिए, आपको बस एक काम करने वाला इंटरनेट कनेक्शन और लैपटॉप या पीसी चाहिए।

अधिकांश ड्रापशीपर अपने व्यवसायों को अपने घरों से करने के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से छोटे पैमाने पर।

साथ ही, अन्य ड्रॉपशीपिंग टूल से WalletMonitor में माइग्रेशन बहुत आसान है

4. नए उत्पादों का परीक्षण करें

ड्रॉपशीपिंग के लिए आपको उत्पादों को बेचने के लिए एक निश्चित बाजार के लिए प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि ऐसा करने का आपका इरादा न हो। ड्रॉपशीपिंग रिटेलर के रूप में, आप विभिन्न बाजारों का पता लगा सकते हैं और विभिन्न उत्पादों की मांग का परीक्षण कर सकते हैं।

यदि आप बाजार के विशेष खंड में बेचने की कोशिश करना चाहते हैं तो यह बहुत मददगार है।

आप उत्पाद केवल तब बेचते हैं जब आप उनकी मांग प्राप्त करते हैं। आप स्टॉक की पूर्व-खरीद नहीं करते हैं। ड्रॉपशीपिंग की मदद से अनदेखे बाजारों का परीक्षण करना आसान हो जाता है।

5. उत्पादों की एक विस्तृत विविधता बेचें

फिर से, बेचने के उद्देश्य से एक निश्चित बाजार के लिए प्रतिबद्ध नहीं होने से आपको अपने उत्पादों के अपने स्वयं के वर्गीकरण को क्यूरेट करने का लाभ मिलता है जिसे आप अपनी वेबसाइट पर बेचना चाहते हैं।

यह टूथपेस्ट से लेकर किताबों या फर्नीचर तक कुछ भी हो सकता है। लगातार उतार-चढ़ाव वाली मांग की आज की दुनिया में ड्रॉपशीपिंग आपको विभिन्न प्रकार के बाजारों से लाभ का लाभ देता है।

6. ओवरहेड खर्च कम हैं

ड्रॉपशीपिंग रिटेलर के रूप में आपकी जवाबदेही केवल ग्राहक के ऑर्डर के सही विवरण को आपके आपूर्तिकर्ता को स्थानांतरित करने तक ही विस्तारित होती है।

इसके बाद के आदेश से संबंधित सभी शेष गतिविधियाँ आपके आपूर्तिकर्ता की देयता हैं। इसलिए, एक खुदरा विक्रेता के रूप में, आपको वास्तव में परिवहन कुप्रबंधन या गलत उत्पाद वितरण जैसी अप्रत्याशित लागतों का खामियाजा नहीं उठाना पड़ेगा।

ड्रॉपशीपिंग में क्या गलत हो सकता है?

1. कम लाभ मार्जिन

हालाँकि ड्रापशीपिंग व्यवसायों को कम पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है, लाभ मार्जिन भी शुरुआत में बहुत अधिक नहीं होता है। चूंकि न्यूनतम लागत के साथ ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करना बहुत आसान है, इसलिए बहुत सारे प्रतियोगी सबसे कम कीमतों पर उत्पाद बेचेंगे।

इन कीमतों के साथ प्रतिस्पर्धा करना और साथ ही साथ प्रत्येक बिक्री के लिए एक अच्छा लाभ मार्जिन बनाए रखना वास्तव में मुश्किल हो सकता है।

2. रसद समस्या

ड्रॉपशीपिंग रिटेलर के रूप में, आप कई अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं से उत्पादों की सोर्सिंग करेंगे। कभी-कभी उन सभी आपूर्तिकर्ताओं पर नज़र रखना मुश्किल हो जाता है जिनसे आप ऑर्डर प्राप्त कर रहे हैं।

विशेष रूप से यदि आपका ग्राहक अलग-अलग वस्तु ऑर्डर करता है जो अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं से आने वाले है, तो इस प्रकार के ऑर्डर में शामिल लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन करना काफी मुश्किल काम हो जाता है।

शिपिंग के अलावा, आप को इन्वेंट्री को ट्रैक करने में लॉजिस्टिक दुर्घटनाओं का भी सामना करना पड़ सकता है। अपने खुदरा स्टोर के मालिक के रूप में, आप उत्पाद स्टॉक को बनाए रखने और आवश्यकता पड़ने पर उन्हें अपडेट करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

कभी-कभी यह मिश्रित हो सकता है, और आप किसी उत्पाद की स्थिति के संबंध में गलत जानकारी दे सकते हैं।

3. ब्रांड के विकास और दृश्यता की कमी

जबकि आपके ई-कॉमर्स व्यवसाय के फलने-फूलने के लिए ब्रांडिंग महत्वपूर्ण है, ड्रॉपशीपिंग उसके लिए बहुत कम गुंजाइश छोड़ती है। ड्रॉपशीपिंग रिटेलर केवल एक बिचौलिया होता है जो आपूर्तिकर्ता से उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचाता है। उसकी भागीदारी ग्राहक के लिए लगभग अदृश्य है।

यदि किसी ग्राहक के पास आपके स्टोर से खरीदारी करने का संतोषजनक अनुभव है, तो इस बात की सबसे अधिक संभावना है कि वे इसे पूरी तरह से उत्पाद के निर्माता को देने जा रहे हैं, न कि खरीदारी के अनुभव पर।

ग्राहक द्वारा प्राप्त किए गए पैकेज में आपके ब्रांड की भागीदारी का कोई निशान नहीं होता है ताकि वह एक छाप बना सके। एक ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय, इसलिए, आपको अपना ब्रांड विकसित करने या इसकी दृश्यता में सुधार करने की अनुमति नहीं देता है।

4. आपूर्तिकर्ता की त्रुटियों के लिए जवाबदेही

कभी-कभी जब आपका आपूर्तिकर्ता एक क्षतिग्रस्त उत्पाद या उत्पाद वितरित करता है जो आपके स्टोर पर उल्लिखित गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करता है, तो आपको ग्राहकों की शिकायतों पर ध्यान देकर स्थिति को संभालना होगा।

यह कभी-कभी निराशाजनक हो सकता है क्योंकि आपूर्तिकर्ताओं द्वारा की गई त्रुटियां खुदरा विक्रेता के नियंत्रण से बाहर होती हैं। लेकिन ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय में, ग्राहक इसे संबोधित करने के लिए आपके स्टोर तक पहुंचने वाला है।